Doubts on Motor Insurance Policy

Motor Insurance के Doubts

हमें नयी मोटर पालिसी खरीदनी हो या हमारी पहले से ही कोई मोटर पालिसी चल रही हो, जब तक हम इस पालिसी को अच्छे से नहीं समझ लेंगे तब तक हम इसका पूरा लाभ नहीं ले पाएंगे।

हम यहाँ कुछ प्रश्नों का उत्तर दे रहे हैं जिनको पढ़ने के बाद आपके काफी सारे Doubts Clear हो जाएंग।

1. What is Third Party Insurance Cover :

यह Policy आपके वाहन द्वारा किसी तीसरे पक्ष को होने वाली किसी भी शारीरिक या संपत्ति क्षति के मामले में आपकी कानूनी देयता को Cover करती है। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, प्रत्येक वाहन मालिक को Third Party Insurance लेना अनिवार्य है।

2. What is Comprehensive Insurance?

तीसरे पक्ष की देनदारी के अलावा, Comprehensive Insurance आपके वाहन को चोरी, तोड़फोड़ और आग से होने वाले नुकसान का भुगतान करती है। यदि आपकी Car या Bike को प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं जैसे Flood, Cyclones, Earthquakes, Riots आदि के कारण कोई नुकसान या क्षति होती है, तो यह आपको कवर करता है और आपके नुकसान की भरपाई करता है।

3. Cashless Claim क्या है और मैं इसका Benefit कहां उठा सकता हूं?

Cashless Claim Insurance Company द्वारा अपने Clients को दी जाने वाली एक Facility है। यदि आपके वाहन को कोई नुकसान या क्षति (Loss) होती है और Policy के तहत Cover किया जाता है, तो आपको Repair के लिए अपनी जेब से भुगतान करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह सुविधा Insurance Company के किसी भी Network Garage में प्राप्त की जा सकती है जिससे Insurance Company का Tie-up है। हालांकि, यदि आप Non-Network Garage में जाते हैं, तो आपको Repair का खर्च खुद वहन करना होगा और फिर उस राशि को प्राप्त करने के लिए Reimbursement का दावा करना होगा।

4. मोटर बीमा में Recommended Add-On Cover क्या हैं?

एक Comprehensive Insurance Policy के लिए आप Zero Dep./Nil Dep., Engine Protection Cover, Key Loss Cover, Return to Invoice जैसे Cover जोड़ सकते हैं। ये सब सुविधाएं Extra Premium देने पर ही प्राप्त की जा सकती है।

5. No Claim Bonus (NCB) क्या है?

इसके बारे में हम सबने जरूर सुना होग। No Claim Bonus Policy के पिछले वर्षों में कोई Claim नहीं करने के लिए Insurance Company द्वारा गाड़ी के मालिक को दिया जाने वाला इनाम है। यह इनाम Payable Premium पर Discount है और Insurance Company के आधार पर 20-50% तक होता है। यहां तक ​​कि अगर आपकी Policy की समय सीमा समाप्त हो गई है, तो भी आप NCB के लिए पात्र हैं, इसके लिए आपको पालिसी को 90 दिनों के अंदर Renew करवाना होगा।

6. मेरी Insurance Policy को Online Renew करने की प्रक्रिया क्या है?

Insurance Policy को Online Renew करना कुछ ही मिनटों की बात है। बस इन Steps का पालन करें:

– Insurance Company की Website पर Register/Login करें
– Renewal Form में अपनी कार या बाइक की जानकारी भरें
– Premium Quotation Receive करें और Online Payment करें।

Insurance Company द्वारा Policy की एक Soft Copy आपको तुरंत मेल कर दी जाएगी।

7. क्या होगा यदि दुर्घटना के समय मेरा वाहन कोई और चला रहा हो?

आपकी Motor Insurance Policy आपकी गाड़ी को कवर करती है। यदि आपका वाहन आपकी अनुमति से किसी अन्य व्यक्ति द्वारा चलाया जा रहा है, तब भी Insurance Company Sum Insured तक के नुकसान के लिए Claim Payment करने के लिए उत्तरदायी है बशर्ते चालक के पास वैध Driving Licence होना चाहिए।

8. किन परिस्थितियों में मेरा Claim Reject किया जा सकता है?

आपका दावा निम्नलिखित परिस्थितियों में Reject किया जा सकता है:
– यदि आप लापरवाही से या शराब या नशीली दवाओं के प्रभाव में गाड़ी चला रहे थे
– यदि आपने किसी निश्चित अवधि के लिए Insurance Policy की बीमा राशि समाप्त कर दी है
– यदि आपकी Policy Expire हो चुकी है।

9. Claim Settlement में कितना समय लगता है?

एक बार जब आप Insurance Company को सूचित कर देते हैं, तो आपको एक Claim No. प्रदान किया जाएगा। Required Documents जमा करने पर, आपके Claim को Policy के नियम और शर्तों के अनुसार एक निश्चित समय के भीतर Settle किया जाएगा।

10. Compulsory Owner/Driver PA Cover क्या होता है?

एक व्यक्तिगत दुर्घटना या PA Cover एक कार के मालिक को Insurance Company द्वारा दी जाने वाली एक Coverage है जो उसे किसी भी शारीरिक चोट, स्थायी विकलांगता या दुर्घटना के बाद मृत्यु होने की स्थिति में Claim प्रदान करता है। कार के मालिक के पास Valid Driving License होना चाहिए। Currently, सभी Car Owners को IRDAI द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार 15 लाख रुपये का PA Cover दिया जाता है।

यदि Insurance Company Claim Settle करने में आनाकानी करे ?

यदि Insurance Company Claim Settle करने में आनाकानी करे अथवा ज्यादा समय लगाए तो आप अपनी पालिसी में दिए गए फोन अथवा ईमेल पर इनकी शिकायत कर सकते हैं।

इस बारे में Free Legal Advise के लिए हमें कमेंट या Email कर सकते हैं।
Our Email ID is : advnaresh@gmail.com

Motor Insurance Doubts | Insurance Doubts | Third Party Insurance | BlogBoard | Pryas | Car Insurance Doubts | Owner Driver PA Policy

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: